Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Women’s Day 2024: 8 मार्च को क्यों मनाया जाता है International Women’s Day,जानें इतिहास और थीम

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

हर साल 8 मार्च को International Women’s Day के रूप में मनाया जाता है, जो महिलाओं को सम्मान देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक स्थिति को समझने और महिला समाज में समानता, न्याय और उनके अधिकारों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

आइए जानें इस दिन को मनाने की वजह और इसके इतिहास के बारे में।

माना जाता है कि महिलाएं सभी कामों को एक साथ बहुतांत्र में करती हैं और महिलाएं पुरुषों से ज्यादा अच्छा काम करती हैं। वे घर का भी ख्याल रखती हैं और ऑफिस में भी बहुतांत्र उत्तरदाता बनती हैं। इसके अलावा, देश की तरक्की में भी महिलाएं बहुतांत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

महिलाओं को उनके कामों के लिए हर साल 8 मार्च को सबका यहाँ-वहाँ से सराहना मिलती है और इसी दिन को हम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कहते हैं। इस दिन को पूरे देश और पूरी दुनिया में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है ताकि महिलाएं अपनी सारी कमजोरियों को पहचान सकें।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को हर जगह अलग-अलग तरीके से धूमधाम से मनाया जाता है और महिलाओं को अलग-अलग तरीके से सम्मानित किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये सब क्यों होता है और इसका इतिहास क्या है? आइए जानें कुछ कारणों के बारे में।

Importance of International Women's Day

Why We Celebrate International Women Day On 8th March? | कब मनाया जाता है वुमेन डे-2024

यह दिन का इतिहास लगभग 108 साल पुराना है। 1909 में, अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी ने लगभग 15,000 महिलाओं के साथ एक महत्वपूर्ण समारोह किया। वे सभी महिलाएं न्यूयॉर्क में एकजुट हुईं थीं और कम वेतन, लंबे काम के घंटे और मतदान के अधिकारों की मांग की।

इन महिलाओं को बेहतर वेतन और मतदान के पूर्ण अधिकार की मांग थी। एक साल बाद, सोशलिस्ट पार्टी ने यह दिन पहला राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में घोषित किया। 1911 में, रूस ने भी 8 मार्च को महिला दिवस की शुरुआत की। और अंत में, 1913 में, यह अधिकारिक अवकाश के रूप में मनाया गया।

इस दिन के महत्व को समझने के लिए, हमें यह समझना आवश्यक है कि महिलाएं समाज में किसी भी क्षेत्र में पुरुषों के साथ आगे हैं। इसलिए, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन हमें महिलाओं के योगदान का सम्मान करने का मौका देता है।

यह दिन विशेष तौर पर महिलाओं को सम्मानित करने का तरीका है। घर और ऑफिस में, सभी महिलाओं को खास दिखावा मिलता है। उन्हें उपहार और विशेष आयोजनों के माध्यम से सम्मानित किया जाता है। इस दिन को विशेष बनाने के लिए, लोग कई सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

International Women's Day

Check Also :

 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व | Importance of International Women’s Day

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व विश्वभर में महिलाओं के योगदान और उनके अधिकारों की समर्पितता को मान्यता देने में है। इस दिन का आयोजन हर साल 8 मार्च को किया जाता है, और यह एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश भी प्रस्तुत करता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारणों को देखें:

  1. महिलाओं के योगदान का समर्थन: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समाज में महिलाओं के सार्वभौमिक योगदान की महत्वपूर्णता को प्रमोट करता है। यह महिलाओं को हर क्षेत्र में उनके प्रतिबद्धता के लिए समर्थन प्रदान करने का एक अवसर है।
  2. महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा: इस दिन को मनाने से महिलाओं के अधिकारों की महत्वपूर्णता को बढ़ावा मिलता है। यह एक अवसर है उनकी सुरक्षा और समानता के लिए आवाज बुलंद करने का।
  3. महिला शिक्षा और जागरूकता: इस दिन के अंतर्गत, महिला शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विशेष कार्यक्रम होते हैं। शिक्षित महिलाएं समाज में अधिक जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
  4. महिला समृद्धि की प्रोत्साहना: इस दिन का उद्देश्य महिलाओं की समृद्धि और सामाजिक उन्नति को बढ़ावा देना है। यह महिलाओं को आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रेरित करता है।
  5. महिला स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता: इस दिन के माध्यम से, महिला स्वास्थ्य की महत्वपूर्णता और उसके लिए उच्च गुणवत्ता की आवश्यकता पर ध्यान दिया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समाज में जागरूकता फैलाने का माध्यम बनता है और महिलाओं को समर्थन और सम्मान का एक महत्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है।

Women's Day 2024
Women’s Day 2024

Women’s Day Theme 2024 | साल 2024 महिला दिवस थीम

पिछले साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम ‘एम्ब्रेस इक्विटी’ थी। साल 2024 में वुमेन्स डे की नई थीम ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ है, जिसका अर्थ है एक ऐसी दुनिया, जहां हर किसी को बराबर का हक और सम्मान मिले।

 

इस लेख के बारे में आपकी राय बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स में आपका स्वागत है। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करें और हमारी वेबसाइट  को आगे बढ़ाने में हमें सहयोग करें।

 

Leave a comment