Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi, Exam Pattern For Tier 1 And 2

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi : उम्मीदवार एसएससी सीएलजी सिलेबस 2024 का उपयोग करके सितंबर-अक्टूबर 2024 को निर्धारित किए गए आगामी परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकते हैं। एसएससी सीएलजी सिलेबस 2024 को समझना, सीएलजी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लेख में नीचे दिए गए बिंदुओं में, टियर 1 और 2 के लिए पूरा एसएससी सीएलजी सिलेबस 2024 शामिल है। आगामी सीएलजी परीक्षा के लिए, नवीनतम और अद्यतित एसएससी सीएलजी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की समीक्षा करें।

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi
—-SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

SSC CLG  का सामान्यत: इस जानकारी के अनुसार, एसएससी सीजीएल परीक्षा के दो चरण होंगे: टियर I और टियर II, जिसमें प्रत्येक चरण के लिए विभिन्न डिग्री की आवश्यकता होगी। रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी, और सामान्य जागरूकता के लिए एसएससी सीजीएल सिलेबस 2024 आवेदकों को उन विषयों को समझने में मदद करेगा, जिनका अध्ययन करना उन्हें परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

उच्चतम संभावित अंक प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को इस एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का पालन करना होगा। परीक्षा की तारीख के नजदीक, उम्मीदवारों को इसका सही उपयोग करने और उच्चतम प्रयास करने का समय है।

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

Check Also :

Center Govt Jobs

Latest hp Govt Jobs

Sarkari Yojna

SSC CGL Syllabus 2024 Tier Wise

SSC CGL का पाठ्यक्रम दो चरणों में बाँटा जाता है, जिसे टियर I और टियर II कहा जाता है। SSC CGL 2024 के टियर 1 और 2 को ऑनलाइन प्रशासित किया जाएगा। जबकि एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा का उपयोग अंतिम चयन करने के लिए किया जाता है, एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा एक योग्यता परीक्षा के रूप में कार्य करती है। नीचे दी गई तालिका एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न 2024 के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करती है:

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi(1)
—SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

 

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

स्तर स्तर 1 स्तर 2
प्रकार वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय पेपर I: (सभी पदों के लिए अनिवार्य),
पेपर II: उन उम्मीदवारों के लिए जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (जेएसओ) के पदों के लिए आवेदन करते हैं।
पेपर III: सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए।
वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न, पेपर-I के खंड-III के मॉड्यूल-II को छोड़कर
मोड कंप्यूटर-आधारित (ऑनलाइन) कंप्यूटर-आधारित (ऑनलाइन)
SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern : टीयर 1 के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न को चार खंड बनाते हैं, जिसमें कुल 200 अंक हैं। एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा टियर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुली होगी। परीक्षा पैटर्न को विस्तार से यहां देखें।

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern
—SSC CGL Tier 1 Exam Pattern
विषय कुल सवाल अंक कालावधि
सामान्य बुद्धि और तर्क 25 50 1घंटा
सामान्य जागरूकता 25 50
मात्रात्मक रूझान 25 50
अंग्रेजी समझ 25 50
कुल 100 200

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern

SSC CLG Syllabus 2024 In Hindi(1)
–SSC CGL Tier 2 Exam Pattern

 

SSC CGL 2024 की योग्यता-निर्धारण स्तर एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा है। टियर 2 परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम अंक और वेटेज नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध हैं।

दो घंटे और पंद्रह मिनट के भीतर, उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा के पेपर I में तीन खंडों का सामना करना पड़ेगा। खंड I में दो मॉड्यूल हैं: सामान्य बुद्धिमत्ता और गणितीय तर्क। प्रत्येक मॉड्यूल में कुल साठ प्रश्नों के लिए तीस प्रश्न हैं। इस अनुभाग में अधिकतम अंक 180 अंक हैं। प्रत्येक अनुभाग में एक घंटा लगेगा, साथ ही लेखक के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त बीस मिनट लगेंगे।

 

सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और समझ पर मॉड्यूल खंड II में शामिल हैं। कुल मिलाकर 70 प्रश्न हैं, अंग्रेजी में 45 और सामान्य जागरूकता में 25, 210 के संभावित संयुक्त स्कोर के साथ। खंड III में कंप्यूटर ज्ञान मॉड्यूल में 60 के संभावित स्कोर के साथ 20 प्रश्न हैं। यदि उम्मीदवार लेखक के लिए अर्हता प्राप्त करता है, तो इस खंड में 15 मिनट के प्रत्येक मॉड्यूल को 20 मिनट में पूरा किया जा सकता है।

यह सर्व-समावेशी ढांचा अंकगणित, तर्क, भाषा और डोमेन-विशिष्ट ज्ञान के संयोजन के संयोजन से आवेदकों की विषय-वस्तु विशेषज्ञता के व्यवस्थित मूल्यांकन की गारंटी देता है। इसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार के कौशल सेटों के आधार पर आवेदकों का मूल्यांकन करना है, जिससे एसएससी सीजीएल परीक्षा को व्यापक मूल्यांकन मिलता है।

SSC CGL 2024 परीक्षा के लिए सामान्य प्रश्न (FAQs):

  1. Q: SSC CGL क्या है?
    • A: SSC CGL (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन – संयुक्त स्नातक स्तर) भारतीय सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रेड ‘ब’ और ‘ग्रेड ‘सी’ के पदों के लिए संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा है।
  2. Q: SSC CGL 2024 की परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव है?
    • A: एसएससी CGL 2024 में टियर I और टियर II की परीक्षा के पैटर्न में कोई बड़ा बदलाव नहीं है।
  3. Q: टियर I और टियर II में कौन-कौन से विषय हैं?
    • A: टियर I में रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी, और सामान्य जागरूकता हैं। टियर II में अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता, गणित, और कंप्यूटर ज्ञान हैं।
  4. Q: क्या SSC CGL 2024 में ऑनलाइन आवेदन की तिथि है?
    • A: ऑनलाइन आवेदन की तिथि 20 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक है।
  5. Q: योग्यता के लिए आवश्यकता क्या है?
    • A: उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए।
  6. Q: कैसे तैयारी करें?
    • A: उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल सिलेबस 2024 को ध्यानपूर्वक पढ़ने और परीक्षा पैटर्न का अध्ययन करने की सिफारिश की जाती है।
  7. Q: परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कितने अंक जरुरी हैं?
    • A: प्रत्येक टियर के लिए न्यूनतम योग्यता स्तर होता है, जो अनुसार पद के प्रकार पर भिन्न हो सकता है।
  8. Q: परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया में क्या होगा?
    • A: उम्मीदवारों को पुरुषाधिकारिता परीक्षण (PET), साक्षात्कार, और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

यदि आपके किसी भी और प्रश्न हैं, तो कृपया हमसे पूछें।

 

Leave a comment