Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Gas Connection 2023 | How to Apply Online, Required Documents @pmuy.gov.in

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Gas Connection 2023 | How to Apply Online, Required Documents @pmuy.gov.in

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना फ्री गैस कनेक्शन 2023:-दोस्तों, जैसा कि आप जानते होंगे, केंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर मिलकर आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के प्रयास करती रहती हैं।

इसी प्रयास का हिस्सा के रूप में सरकार द्वारा पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है, जिसका संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

00000

इस योजना के माध्यम से देश के बीपीएल कार्ड धारक परिवार की महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने का उद्देश्य है। इसके अंतर्गत, गरीब वर्ग की महिलाएं जो खाना बनाने के लिए लकड़ी या गैस के उपलब्ध नहीं हैं, उनको पीएम उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2023

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, एक कल्याणकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करना है। इसके तहत, योजना के लाभार्थी को गैस चूल्हा और एक एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है।

इस सिलेंडर की कीमत 3200 रुपये तक होगी, जिसमें सरकार 1600 रुपये का सब्सिडी प्रदान करेगी और गैस कंपनी भी 1600 रुपये की ऋण के रूप में प्रदान करेगी। यदि लाभार्थी चाहे तो वह इस ऋण का भुगतान किस्तों में भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के रूप में सरकार द्वारा एक और संस्करण शुरू किया गया है जिसका उद्घाटन किया गया है ताकि और अधिक नागरिकों को इस योजना से लाभ मिल सके।

Pm Ujjwala Yojana 2.0

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्जवला योजना फ्री गैस कनेक्शन
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
संबंधित विभाग पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
वर्तमान वर्ष 2023
माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी देश के सभी वर्ग परिवार की महिलाएं
उद्देश्य नागरिकों को निशुल्क एलपीजी
गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0, जिसे प्रधानमंत्री जी ने 10 अगस्त, 2021 को पुनः शुरू किया था, उसके माध्यम से सरकार पहली बार भरा हुआ सिलेंडर नागरिकों को मुफ्त में प्रदान करेगी और साथ ही उन्हें गैस चूल्हा भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0  के अंतर्गत, सरकार किराए के मकानों में रहने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने का प्रमाण पत्र की आवश्यकता से मुक्त करने का निर्णय लिया है।

UJJWALA YOJANA

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 इसके साथ-साथ, जिन उम्मीदवारों के पास पहचान पत्र या राशन कार्ड नहीं है, वे भी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे। सरकार ने इस साल 20 लाख गरीब परिवारों को 1 करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त में बांटने का ऐलान किया है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 जिससे देश के अधिक से अधिक जरूरतमंद और पात्र नागरिकों को योजना के लाभ प्राप्त हो सकेंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ (Ujjwala Yojana Benefits)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ कई हैं। यह योजना गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को समर्पित है और उन्हें निम्नलिखित लाभ प्रदान करती है:

  1. मुफ्त गैस कनेक्शन: योजना के अंतर्गत, पात्र महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इससे उन्हें लकड़ी, खाद्य उपकरणों या कोयले के स्थान पर सुरक्षित और स्वच्छ गैस सिलेंडर का उपयोग करने की आवश्यकता से मुक्ति मिलती है।
  2. गैस चूल्हा: साथ ही, योजना के अंतर्गत, गैस कनेक्शन के साथ-साथ एक गैस चूल्हा भी प्रदान किया जाता है। इससे पात्र महिलाएं सुरक्षित और स्वच्छ प्रकाशन व्यवस्था में खाना बना सकती हैं।
  3. स्वास्थ्य लाभ: इस योजना से, गैस कनेक्शन के माध्यम से प्राप्त होने वाली स्वच्छ गैस का उपयोग करके प्राथमिकता स्तर की खाने पकाने की व्यवस्था होती है।
  4. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एक ऐसी योजना है जिसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिलाओं के लिए की गई है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करेगी।
  5. योजना के अंतर्गत, 14.2 किलो के गैस सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 6 रिफिल पर कोई लोन नहीं देना होगा, जबकि सातवें रिफिल के बाद ईएमआई देनी होगी।
  6. अगर आप 5 किलो के सिलेंडर का उपयोग करते हैं, तो आपको सत्रह रिफिल तक कोई ईएमआई नहीं देनी होगी। योजना के तहत, जिन नागरिकों के पास 5 किलो का गैस सिलेंडर है, उन्हें 3 महीने में 8 सिलेंडर देने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  7. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में गैस खरीदने के लिए पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।योजना के अंतर्गत, पहली सिलेंडर के लिए दी जाने वाली पहली किस्त लाभार्थी को देने के 15 दिन बाद दूसरी सिलेंडर की किस्त भेजी जाएगी।
  8. लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर प्राप्त करने के लिए मिलने वाली किस्त की जानकारी उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। पीएम उज्ज्वला योजना के पहले चरण के दौरान देश की 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ प्रदान किया गया है। योजना के अंतर्गत, किराए पर रह रहे परिवारों और उनके पास निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र या राशन कार्ड नहीं होने के कारण,
  9. उन्हें भी पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के लाभ प्राप्त करने से देश के गरीब वर्ग की महिलाएं, जिन्हें चूल्हे में खाना बनाना पड़ता है और उसके धुएं से कई बीमारियों का खतरा होता है, निशुल्क गैस सिलेंडर प्राप्त करके स्वस्थ जीवन जी सकेंगी।

Pm Ujjwala Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) का मुख्य उद्देश्य है गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीब परिवारों की महिलाओं को सस्ती गैस कनेक्शन प्रदान करके उन्हें स्वास्थ्य सुरक्षा और आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

यह योजना मुख्य रूप से चूल्हे को बदलकर प्राकृतिक गैस (LPG) उपयोग करने के लिए प्रेरित करती है। योजना के अंतर्गत, गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर और गैस स्टोव प्रदान किए जाते हैं, जिससे उनको चूल्हा जलाने के लिए उचित और स्वास्थ्यपूर्ण विकल्प मिलता है।

इससे महिलाओं को धूल, धुएँ, और नकारात्मक पर्यावरण प्रभावों से बचाने का भी लाभ होता है। इसके साथ ही, इस योजना के माध्यम से उद्योग को बढ़ावा दिया जाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा होते हैं।

★★ You Can Also Check ★★

GOVERNMENT JOBS

CENTER GOBVT JOBS

STATE GOVT JOBS

DEFFENCE JOBS

BANK JOBS

RAILWAYS JOBS

 

पीएम उज्ज्वला योजना आवेदन हेतु पात्रता

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आवेदन करने के लिए योग्यता मानदंडों को पूरा करने होंगे, जिन्हें पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना के लाभ प्राप्त हो सकेंगे। यह कुछ इस प्रकार है:

  1. राशन कार्ड: आवेदक के पास एक वाणिज्यिक राशन कार्ड (बीपीएल) होना चाहिए।
  2. धार्मिकांतरण प्रमाणपत्र: आवेदक को गैस कनेक्शन के लिए धार्मिकांतरण प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा, यदि वह ऐसे वर्ग में आता है जिसमें धार्मिक ग्रंथों में गैस के उपयोग की अनुमति दी गई है।
  3. निवासी प्रमाणपत्र: आवेदक को अपनी निवास स्थान की पुष्टि करने के लिए निवासी प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा।
  4. आय प्रमाणपत्र: आवेदक को अपनी आर्थिक स्थिति की पुष्टि करने के लिए आय प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा। इसमें उनकी परिवार की आय का विवरण होना चाहिए और उनकी आय गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  5. महिला होना: योजना केवल महिलाओं के लिए है, इसलिए आवेदक की महिला होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 आवश्यक दस्तावेज

  • बीपीएल प्रमाणपत्र
  • पहचान पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
  • बीपीएल राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • जनधन बैंक खाता विवरण और बैंक पासबुक के निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की घोषणा
  • जिसमें आवेदक द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे
  • नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा जारी किया जाता है।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 पंजीकरण 2023 गैस कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Annotation 2023 06 05 190425

  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. योजना के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को खोलें और आवश्यक जानकारी प्रदान करें। इसमें आपके परिवार के सदस्यों की जानकारी, पहचान पत्र विवरण, जनधन खाता विवरण और बैंक विवरण शामिल हो सकते हैं।
  3. आवेदन फॉर्म में प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न किया है।
  4. ऑनलाइन आवेदन को सबमिट करें।
  5. आपको आवेदन की पुष्टि करने के लिए एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी। इस संख्या को सुरक्षित रखें, क्योंकि इसे भविष्य में संदर्भ के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  6. जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा, तो आपको गैस कनेक्शन के लिए अनुदान प्राप्त होगा और आपको इसकी जानकारी दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना पंजीकरण 2023

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य है गरीब परिवारों की महिलाओं को शौचालय चुल्हों के स्थान पर सुरक्षित एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर प्रदान करके उन्हें हानिकारक धुएं से बचाना। इस योजना के तहत, आप आवेदन करके गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे:

  1. मुफ्त सिलेंडर: आपको योजना के अंतर्गत एक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इससे आपको प्राथमिक शौचालय के स्थान पर सुरक्षित प्रकाशन और प्रकाशन सुरक्षित खाना बनाने का लाभ मिलेगा।
  2. वित्तीय सहायता: आपको दूसरे सिलेंडर की किस्त प्राप्त करने के 15 दिन बाद एक और वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह किस्त आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  3. आसान आवेदन: आप ऑनलाइन मोड के माध्यम से आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेजों की जांच और सत्यापन की प्रक्रिया शामिल होगी।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 ऑनलाइन आवेदन करें

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित शर्तों का पालन करना आवश्यक है:

  1. जनगणना लिस्ट: आपका नाम 2011 की जनगणना लिस्ट में होना चाहिए। यदि आपका नाम लिस्ट में शामिल है, तभी आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  2. गैस कनेक्शन: आपके नाम पर या आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर पहले से एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  3. बैंक खाता: आपके पास बैंक खाता होना आवश्यक है।
  4. बीपीएल राशन कार्ड: आपके पास बीपीएल (बीएलोअपी) राशन कार्ड होना चाहिए।
  5. आयु: आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  6. महिलाओं का लाभ: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही मिलेगा।
  7. आधार कार्ड: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आवेदक के लिए आधार कार्ड ही उनकी पहचान पत्र और पता का प्रमाण होगा।
  8. पहचान पत्र: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदनकर्ता का पहचान पत्र और पता के लिए आधार कार्ड का उपयोग होगा। (असम और मेघालय राज्य को छोड़कर)
  9. राशन कार्ड: आवेदनकर्ता को अपने राज्य द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  10. बैंक खाता: आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता संख्या और IFSC कोड होना चाहिए।
  11. आवेदनकर्ता: केवल महिलाएं ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  12. इन शर्तों के अलावा, योजना के लिए अन्य प्रमाण पत्रों और विवरणों की भी आवश्यकता हो सकती है, जिसे आपको आवेदन करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन फार्म भरते समय लगने वाला दस्तावेज

आवेदनकर्ता को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. बीपीएल राशन कार्ड: आवेदनकर्ता को अपना बीपीएल राशन कार्ड जमा करना होगा।
  2. पहचान प्रमाण पत्र: आवेदनकर्ता को अपनी पहचान प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, जैसे आधार कार्ड या वोटर आईडी।
  3. परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड नंबर: आवेदनकर्ता को अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड नंबर जमा करने होंगे।
  4. UJJWALA YOJANA FORM DOWNLOAD
  5. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदनकर्ता को अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो जमा करनी होगी।
  6. बैंक पासबुक: आवेदनकर्ता को अपनी बैंक पासबुक की प्रतिलिपि या विवरण जमा करना होगा।
  7. निवास प्रमाण पत्र: आवेदनकर्ता को अपने निवास प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि जमा करनी होगी।
  8. 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन फार्म: आवेदनकर्ता को 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन फार्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।
  9. मोबाइल नंबर: आवेदनकर्ता को

फ्री गैस कनेक्शन हेतु KYC फॉर्म डाउनलोड करें?

यदि आप फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको KYC (Know Your Customer) फॉर्म भरना आवश्यक है। KYC फॉर्म के बिना, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती है। नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आपको फॉर्म डाउनलोड करने की जानकारी मिलेगी:

  1. प्रथम चरण में, आपको PMUY (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां, होम पेज पर आपको “डाउनलोड फॉर्म” (Ujjwala Yojana Application Form) के लिए एक विकल्प मिलेगा।
  2. इसके बाद, आपके सामने विभिन्न विकल्प दिखाए जाएंगे। आपको “उज्ज्वला KYC फॉर्म” पर क्लिक करना होगा। आप KYC फॉर्म को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, आपको KYC फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। इसके बाद, आपको योजना के आवेदन फॉर्म के साथ साथ नजदीकी LPG सेंटर के अधिकारी के पास जमा करवाना होगा।

PMUY लिस्ट में नाम कैसे देखें ?

यदि आपने पहले से ही उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन किया है और आप अपने नाम को लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

  1. प्रथम चरण में, आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर आपको “न्यू लिस्ट” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  4. नए पेज पर, फ़ॉर्म में आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करना होगा।
  5. अब, आपको “सबमिट” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  6. क्लिक करने के बाद, आपके क्षेत्र की एक लिस्ट दिखाई देगी।
  7. इसके बाद, आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

उम्मीद है कि यह प्रक्रिया आपको अपने नाम की जांच में मदद करेगी।

Pm Ujjwala Yojana स्टेटस ऐसे करें चेक

PM Ujjwala Yojana के स्टेटस को चेक करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. प्रथम चरण में, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर, “आवेदक की स्थिति” या “स्टेटस चेक” जैसा ऑप्शन ढूंढें।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदक के विवरण को भरें।
  4. आवेदक का आधार नंबर, मोबाइल नंबर या आवेदन संख्या जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।
  5. अब, “स्टेटस चेक” या “जमा करें” जैसा बटन दबाएं।
  6. आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको अद्यतनित जानकारी प्रदान की जाएगी।

ध्यान दें कि यह प्रक्रिया आवेदक की स्थिति की जांच करने के लिए होती है और यह आपको आवेदन के स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में जानकारी प्रदान करेगी।

Helpline Number

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है और आप अपनी समस्या का समाधान चाहते हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर 1906 और 180023335 पर संपर्क कर सकते हैं। यह नंबर आपकी मदद करेगा और आपकी समस्या का समाधान प्रदान करेगा।

FAQ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक योजना है जो भारत की केंद्रीय सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है जो गैस कनेक्शन की सुविधा से वंचित हैं।

PMUY से कौन लाभान्वित हो सकता है?

PMUY का लाभ प्राप्त करने का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल (Below Poverty Line) परिवारों की महिलाओं को प्राप्त होगा, जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हैं और सहायता की आवश्यकता है।

PM उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

PM उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in है।

PM उज्ज्वला योजना के तहत महिला आवेदकों के लिए आयु सीमा क्या है?

PM उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए बीपीएल परिवारों की महिलाओं की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कब से हुई?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई थी। इसके बाद, 10 अगस्त 2021 को योजना के दूसरे चरण की भी शुरुआत हो गई।

Leave a comment