Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Raja Vikramaditya Singh Biography In Hindi, Age, Wife, Family 2024

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

King Vikramaditya Singh Biography In Hindi :विक्रमादित्य सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ है और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। उनके पिता का नाम पूर्व हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री लेट वीरभद्र सिंह था, जो छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे। विक्रमादित्य सिंह की माता का नाम प्रतिभा सिंह है।

 

King Vikramaditya Singh Biography In Hindi | विक्रमादित्य सिंह – कौन हैं?

विक्रमादित्य सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ है और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। उनके पिता का नाम पूर्व हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री लेट वीरभद्र सिंह था, जो छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे। विक्रमादित्य सिंह की माता का नाम प्रतिभा सिंह है।

जन्म और शिक्षा | Vikramaditya Singh Biography

विक्रमादित्य सिंह का जन्म 17 अक्टूबर 1989 को हुआ था, और वे हिमाचल प्रदेश के शिमला में पैदा हुए थे। उनका ज्योतिष राशि तुला है। उन्होंने शिमला के बिशप कॉटन स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के हैंसराज कॉलेज में इतिहास (हॉन्स) में बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने न्यू दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से भी इतिहास में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

King Vikramaditya Singh Biography In Hindi |

शारीरिक रूप से | Vikramaditya Singh Biography

  • कद (लगभग): 5′ 11″
  • वजन (लगभग): 80 किलोग्राम
  • बाल का रंग: काला
  • आंखों का रंग: गहरा भूरा
  • Check More Entertainment news

परिवार | Vikramaditya Singh Biography

विक्रमादित्य सिंह बुशहर के एक राजपूत परिवार से हैं। उनके पिताजी, वीरभद्र सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे और छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे। उनकी माता का नाम प्रतिभा सिंह है।

विक्रमादित्य की बहन का नाम अपराजिता सिंह है, जो आमरिंदर सिंह, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री के पोते, से विवाहित हैं। विक्रमादित्य का परिवार भी भारतीय राजनीति से जुड़ा हुआ है, जिनमें उनकी बहन ज्योत्सना कुमारी, अनुराधा कुमारी, और अभिलाषा कुमारी शामिल हैं।

विवाह | Vikramaditya Singh Biography

2019 में, विक्रमादित्य ने सुदर्शना चुंडावत के साथ जयपुर के कानोटागढ़ महल में विवाह किया था। उनकी पत्नी सुदर्शना एक कला ज्ञानी, डिजिटल इलस्ट्रेटर, और फोटोग्राफर हैं। हालांकि, विवाह के कुछ महीने बाद ही दोनों के बीच अलगाव हो गया था।

अन्य विवाद

विक्रमादित्य सिंह ने अपने जीवन के दौरान कुछ विवादों का सामना किया है, जैसे कि उन्हें और उनकी मां प्रतिभा सिंह को 2015 में अव्यवस्थित धन बढ़ाने के आरोप में एक अधिकारी ने रिजिस्टर किया था।

2022 में, उनकी पत्नी सुदर्शना चुंडावत ने उन्हें और उनकी मां प्रतिभा सिंह को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानी का आरोप लगाते हुए उदयपुर कोर्ट में मामला दर्ज करवाया था।

राजनीतिक करियर | Vikramaditya Singh Biography

विक्रमादित्य सिंह ने 2011 में राजनीति में कदम रखा और 2013 में हिमाचल प्रदेश यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। 2017 में उन्होंने शिमला रूरल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और उसे जीत कर विधायक बने। 2022 में भी उन्होंने वही सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्होंने 8 जनवरी 2023 को सुखविंदर सिंग सुखु की मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली, लेकिन फिर 28 फरवरी 2024 को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। विक्रमादित्य सिंह ने पहले हिमाचल प्रदेश के मंत्री के रूप में भी सेवा की है।

आपत्तियां और मुकदमे

  • अनुमानित संपत्ति (2022 के अनुसार): ₹95,92,56,307
  • गाड़ी का संग्रहण: महिंद्रा एक्सयूवी 500, फोर्ड एंडेवर, महिंद्रा थर, और नेक्सा इग्निस जेटा

इसके अलावा, उनकी रुचि भी किताबों, हिमाचल प्रदेश के सारहन स्थित स्थान, और विभिन्न राजनीतिक और साहित्यिक क्षेत्रों में है।

विक्रमादित्य सिंह की जीवनी विचारपूर्ण और उनकी राजनीतिक करियर में आए विवादों के कारण चर्चा में रही है।

Check Also :

Varsha Kawale Biography in Hindi

Triggered Insaan Net Worth,Youtube Earning Revealed 2024

Munawar Faruqui-Hina Khan Music Video

Check More Entertainment news

 

Leave a comment