Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

कामाक्षा देवी मंदिर – Kamaksha Devi Temple

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

कामाक्षा देवी मंदिर- Kamaksha Devi Temple

कामाक्षा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के करसोग क्षेत्र में स्थित एक प्रमुख हिंदू मंदिर है। यह मंदिर देवी कामाक्षा को समर्पित है, जो हिंदू धर्म में एक शक्तिशाली देवी हैं।

कामाक्षा देवी मंदिर – Kamaksha Devi Temple इतिहास

मंदिर का इतिहास राजाओं के काल से जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि सुकेत के राजा ने अपने शासनकाल के दौरान जयदेवी में देवी की मूर्ति स्थापित की थी और एक भव्य मंदिर का निर्माण भी कराया था।

एक अन्य कथा के अनुसार, सदियों पहले जब सेन राज परिवार ने अपनी प्राचीन राजधानी पांगाणा को बदलकर अपनी नई राजधानियां करतारपुर, लोहारा और बनेड़ में बदल रहे थे, उस समय राजाओं को देवी को अपने महल में ले जाया जाना था। हालाँकि, किसी कारणवश राजा को रास्ते में ही माँ कामाक्षा की मूर्ति स्थापित करनी पड़ी, जो स्थान अब जयदेवी के नाम से जाना जाता है।

हिमाचल में इकलौता कामाक्षा माता मंदिर, जहां आए थे भगवान परशुराम Kamaksha Devi Temple Karsog

स्थानीय लोगों ने जब यह देखा तो वे बहुत खुश हुए और उन्होंने जय देवी, जय देवी के नारे लगाने लगे। इसके बाद इस स्थान का नाम जय देवी पड़ गया।

कहा जाता है कि राजाओं के साथ-साथ देवी का मूल स्थान भी बंगाल ही माना जाता है। पूर्वी भारत में देवी का एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ स्थापित है, जिसे आप कामाख्या के नाम से भी जानते हैं। जब राजा विजय के उद्देश्य से उत्तर दिशा की ओर कूच करते थे, तो उन्होंने सुकेत नामक एक सुंदर राज्य की स्थापना की। इसलिए जब राजा बंगाल से सुकेत आये तो वे अपने साथ अपनी कुल देवी को भी लाये, जिन्हें आप माँ कामाक्षा के नाम से जानते हैं।

मंदिर का महत्व

कामाक्षा देवी मंदिर हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण मंदिर है। यह मंदिर देवी कामाक्षा के भक्तों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है।

मंदिर में प्रतिदिन भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। भक्त देवी से आशीर्वाद पाने के लिए मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।

मंदिर में नवरात्रि के दौरान विशेष आयोजन किए जाते हैं। इस दौरान देश-विदेश से लाखों भक्त मंदिर में आते हैं और देवी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

मंदिर की वास्तुकला

कामाक्षा देवी मंदिर का निर्माण लाल पत्थर से किया गया है। मंदिर की वास्तुकला बहुत ही सुंदर और आकर्षक है।

मंदिर के गर्भगृह में देवी कामाक्षा की मूर्ति स्थापित है। मूर्ति सोने की है और यह बहुत ही सुंदर है।

मंदिर के परिसर में एक विशाल प्रांगण है। प्रांगण में कई छोटे-छोटे मंदिर भी हैं।

निष्कर्ष

कामाक्षा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यह मंदिर देवी कामाक्षा के भक्तों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। यह मंदिर अपने सुंदर वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

Categories GK

Leave a comment