Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? Apply Online for Ayushman Card

Join Telegram Channel

Join WhatsApp Channel

Apply Online for Ayushman Card: Get 5 Lakh Rupees for Treatment:-

WHAT IS Ayushman Card:

आयुष्मान कार्ड एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। यह कार्ड भारतीय नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

कार्ड 1

इसके तहत, पात्र लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आरामदायक और मुफ्त उपचार की सुविधा प्राप्त करने में मदद मिलती है। आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। पूर्ण जानकारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर उपलब्ध है।

आयुष्मान भारत योजना एक सरकारी योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना है। इसके तहत, सभी के लिए चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होती हैं,

Ayushman Card Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जे)
प्रारंभिक की योजना द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
पर्यवेक्षित द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
कार्ड का नाम आयुष्मान भारत कार्ड
लाभ 05 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा सेवाएं
पात्रता मानदंड परिवारी आय – 05 लाख रुपये/वर्ष से कम
आयु सीमा कोई विशेष आयु सीमा मानदंड नहीं
दस्तावेज़ों की आवश्यकता आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, पारिवारिक संरचना, आदि
कुल लाभार्थी 50 करोड़ से अधिक
आधिकारिक वेबसाइट लिंक pmjay.gov.in

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? Ayushman Card Apply Online

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

कार्ड

  1. आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “अभी आवेदन करें” या “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  3. आपको पंजीकरण पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार कार्ड नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।
  4. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।
  5. सत्यापित होने के बाद, आवेदन पत्र में अपनी व्यक्तिगत जानकारी, आय विवरण, परिवार विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी सहित सभी आवश्यक विवरण भरें।
  6. आवश्यक मार्गदर्शन के अनुसार आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, परिवार की संरचना आदि जैसे समर्थन दस्तावेज़ अपलोड करें।
  7. आवेदन सबमिट करने से पहले दर्ज की गई सभी जानकारी और अपलोड की गई दस्तावेज़ों की समीक्षा करें।
  8. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  9. सफलतापूर्वक सबमिशन के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश या ईमेल द्वारा आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी।
  10. भविष्य में संदर्भ के लिए और अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए संदर्भ संख्या को सुरक्षित रखें।

महत्वपूर्ण है कि आवेदन प्रक्रिया और आवश्यकताएं थोड़ी सी भिन्न हो सकती हैं यह राज्य या संघ टेरिटरी के आधार पर। इसलिए, यथाशीघ्र और सटीक जानकारी के लिए अपने राज्य या संघ टेरिटरी के लिए आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। वहां आपको सटीक और अद्यतित जानकारी मिलेगी।

Diseases covered under Ayushman Bharat Scheme

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • खोपड़ी संबंधित सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • फेफड़े वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

Diseases that are not covered under Ayushman Card scheme

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

Documents Required to Ayushman Card Apply Online.

PMJAY पोर्टल पर PMJAY.gov.in पर ABHA कार्ड नंबर उत्पन्न करने के लिए, नीचे सूचीबद्ध मूल दस्तावेज़ जमा किए जाने चाहिए। इसलिए, कृपया आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले इन सभी दस्तावेज़ों को एकत्र करें।

  1. मोबाइल नंबर से जुड़ा आधार कार्ड।
  2. बैंक खाता नंबर।
  3. चिकित्सा प्रमाणपत्र।
  4. चिकित्सा स्थिति के बारे में घोषणा।
  5. आय साबित करने वाले प्रमाणपत्र।
  6. निवास प्रमाणपत्र।
  7. जाति प्रमाणपत्र।

Ayushman Bharat Yojana App

पहले आपको Google Play Store खोलना होगा। अब आपको सर्च बॉक्स में “आयुष्मान भारत” टाइप करके एंटर करना होगा। अब आपके सामने एक सूची दिखेगी, और आपको उस सूची में सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको “इंस्टॉल” बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप “इंस्टॉल” बटन पर क्लिक करेंगे, आयुष्मान भारत ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Benefits of Ayushman Card Yojana

आपके ABHA पंजीकरण के पश्चात, आपको Ayushman Bharat Yojana 2023 के कई लाभों का दावा किया जा सकता है।

आप अपने ABHA कार्ड नंबर का उपयोग करके, इस योजना में शामिल होने वाले किसी भी अस्पताल में भर्ती करा सकते हैं।

इस Ayushman Bharat कार्ड से आपको हर प्रकार की बीमारी के इलाज की पूरी तरह से मुफ्त में सुविधा मिलेगी। आप प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के लिए किसी भी अस्पताल में मुफ्त चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जो आपके घर के किसी सदस्य के लिए है।

Ayushman Bharat Yojana 2023 सभी नैदानिक प्रक्रियाओं, प्रयोगशाला कार्य, दवाओं और प्रवेश लागत का भुगतान करेगी।

Ayushman Card Helpline:-

आयुष्मान भारत योजना मे आवेदन करने या इसकी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गये निम्नलिखित टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं –

  • 0803-979-6126,0806-574-4100
  • 0805-928-2008,0808-328-0131
  • 0805-901-5854

आयुष्मान मध्यप्रदेश हेल्पलाइन नंबर- 18002332085
आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर- 14555

ABHA (Ayushman Bharat Health Account) Address

एबीएचए (आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता) पता एक विशिष्ट पहचानकर्ता (स्वयं घोषित उपयोगकर्ता नाम) है जो आपको अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से साझा करने और उन तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

आपका ABHA पता ‘yourname@consent प्रबंधक’ जैसा दिखाई दे सकता है। उदाहरण के लिए, xyz@abdm ABDM सहमति प्रबंधक के साथ एक ABHA पता है जो ABDM नेटवर्क पर उचित सहमति के साथ आपके लिए स्वास्थ्य डेटा विनिमय की सुविधा प्रदान करेगा।

How to Apply Online for Ayushman Bharat Card?

उम्मीदवारों को pmjay.gov.in पर जाना होगा और “क्या मैं योग्य हूं” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अपने आधार नंबर के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। यदि आप इस लिंक का उपयोग करने के लिए योग्य हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन लिंक अगले पृष्ठ पर दिखाई देगा। व्यक्तिगत और पारिवारिक विवरण के अंतर्गत अपना नाम, पता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

जब आप फॉर्म जमा करेंगे, तो आपकी स्क्रीन पर ABHA कार्ड नंबर प्रदर्शित होगा। आपके परिवार के सदस्यों के आवेदन भी कुछ दिनों में स्वीकृत हो जाएंगे और यह आपका आयुष्मान भारत कार्ड नंबर है।

आपका डैशबोर्ड आपको आयुष्मान भारत कार्ड 2023 को प्रदर्शित करेगा।

कार्ड 2

Ayushman Card List Download PDF

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए पंजीकरण करने के बाद, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आधिकारिक पोर्टल पर उल्लेखित चरणों का पालन करें। आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर, “अभी आवेदन करें” या “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

आपको पंजीकरण पृष्ठ पर पुनःनिर्देशित किया जाएगा। आवश्यक विवरण दें, जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार कार्ड नंबर। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा, उसे सत्यापित करें।

सत्यापित होने के बाद, सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें, जैसे कि व्यक्तिगत जानकारी, आय विवरण, परिवार का विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी। दिए गए आवेदन को सबमिट करने से पहले दर्ज की गई सभी जानकारी और दस्तावेज़ों की समीक्षा करें।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश या ईमेल मिलेगा, जिसमें आवेदन संदर्भ संख्या होगी।

भविष्य में संदर्भ के लिए और आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए संदर्भ संख्या को सुरक्षित रखें। महत्वपूर्ण नोट: आवेदन प्रक्रिया और आवश्यकताएं राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के विशेषता पर थोड़ी सी भिन्न हो सकती हैं।

Hospitals designated for this scheme

इस योजना के तहत पात्र मरीजों के लिए, सरकारी और निजी दोनों प्रकार के अस्पतालों का उपयोग किया जाना है। हालांकि, वर्तमान में यह योजना के लिए केवल कुछ कम हॉस्पिटल्स निर्धारित किए गए हैं, लेकिन भविष्य में और अधिक अस्पतालों को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

सरकार इस कार्य के लिए सतत प्रयास कर रही है और कुछ स्वास्थ्य केंद्रों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वे भी इस दिशा में अधिक सुविधाएं प्रदान कर सकें।

NABH द्वारा मान्यता प्राप्त होने वाले अस्पताल या अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरी उतरने वाले अस्पताल, जो इस योजना का सफलतापूर्वक पालन करते हैं, को सामान्य बेस रेट से 10-15% अधिक फीस सरकार द्वारा दी जाएगी।

बाकी सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है और लगभग 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से इसे पूरी तरह से सफल बनाया जा सकता है।

खर्चों का विभाजन 60:40 के अनुपात में होगा, जिसमें 60% खर्चों का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा और बाकी 40% का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

How to get Golden Card under Ayushman Card

Scheme:

गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अपने नजदीकी सीएससी पर जाना होगा और वहां आपको अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और आरएसबीवाई नंबर (यदि हो) के साथ ले जाना होगा। एक गोल्डन कार्ड केवल एक व्यक्ति के लिए मान्य होता है, इसलिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को अलग-अलग गोल्डन कार्ड प्राप्त करना होगा। प्रत्येक गोल्डन कार्ड के लिए आपको 30 रुपये की नॉमिनी फीस के रूप में भुगतान करना होगा। आपके गोल्डन कार्ड पर एक QR कोड होगा और जब भी आप आयुष्मान भारत योजना की सुविधाओं का लाभ उठाना चाहेंगे, तो इस कोड को स्कैन करना आवश्यक होगा।

Ayushman Card Health ID Registration

एक बार जब आप pmjay.gov.in पर सभी आवश्यकताएं पूरी कर लेते हैं, तो आपका स्वास्थ्य आईडी पंजीकरण अब पूरा हो गया है। इस स्वास्थ्य आईडी के माध्यम से, आपको निदान और अन्य उपयोगी विवरणों सहित अपनी सभी चिकित्सा जानकारी तक पहुंच प्राप्त होगी।

हेल्थ आईडी के साथ, आप सरकार द्वारा अधिकृत किसी भी अस्पताल में चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने में सक्षम हैं। अपनी हेल्थ आईडी बनाने के लिए इस पोस्ट में उल्लिखित पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना सुनिश्चित करें।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में आपके कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे टिप्पणी अनुभाग में पूछ सकते हैं। सरकारी योजनाओं के संबंध में अधिक अपडेट के लिए यहां देखें।

FAQs

आयुष्मान भारत योजना कब लॉन्च की गई थी?

आयुष्मान भारत योजना को 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे देखें?

नाम को चेक करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। आपको ऑपरेटर द्वारा कुछ जानकारी पूछी जाएगी, जिसे आपको उपयुक्त रूप से प्रदान करना होगा। उसके बाद, आपको बताया जाएगा कि क्या आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची में है या नहीं।

आयुष्मान कार्ड किसके लिए बन सकता है?

भारत सरकार की इस योजना के तहत, देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए आपको आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। पात्र लोग इस कार्ड के माध्यम से अस्पतालों में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

Leave a comment